गर्भावस्था में धूम्रपान/Smoking के नुकसान

जैसा कि आप जानते ही हैं कि धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक है – यह वो सूचना है जो जनहित में जारी है। तो क्या धूम्रपान या धूम्रपान का धुंआ गर्भावस्था के दौरान गर्भ के लिए हानिकारक है? जी हाँ धूम्रपान माँ और अजन्मे बच्चे दोनों को जोखिम में डाल सकता है।

अगर आप धूम्रपान करते हैं और प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं तो आपकी पहली प्रथमिकता किसी भी तरह सबसे पहले स्मोकिंग छोड़नी होनी चाहिए। असल में यह ही एक ऐसी चीज़ हो सकती है जो करना बहुत मुश्क़िल हो सकता है। इसलिए भी जो महिलायें स्मोकिंग की लत में हैं उन्हें पहले स्मोकिंग पर काबू फिर बच्चा प्लान करने की सलाह दी जाती है। अगर आपके लिए यह मुश्किल हो रहा है तो एक विशेषज्ञ से मिलिए, उनकी मदद लीजिये। क्यूंकि प्रेगनेंसी और स्मोकिंग साथ नहीं चल सकतीं।

इसका क्या कारण है?:

सिगरेट में इस्तेमाल होने वाले तंबाकू में निकोटिन नाम का रसायन होता है। यह वही रसायन है जो आपको धूम्रपान का अदि/लत करवाता है। यह लत आपको धूम्रपान करने के लिए मजबूर करती है, भले ही आप यह न चाहते हों। इसके अलावा सिगरेट में, कार्बन मोनोऑक्साइड, और टार नामक खतरनाक रसायन भी होते हैं।

तो जब गर्भवती महिला धूम्रपान करती हैं, या फिर धूम्रपान के धुएं के पास होती हैं तो यह धुआं फेफड़ों में जाता है। यह सभी रसायन placenta/प्लेसेंटा को पार करते हुए गर्भ में पल रहे बच्चे तक पहुंच जाते हैं। इसका मतलब यह है कि अगर आप धूम्रपान करती हैं गर्भ में पल रहा बच्चा भी धूम्रपान कर रहा होता है।

गर्भ में पल रहे बच्चे को पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन और पोषण की कमी, गर्भवती महिला में ब्लीडिंग की स्थिति भी बन सकती है -जिसकी मुख्य वजह placental abruption यानि बच्चे के जन्म से पहले ही प्लेसेंटा गर्भाशय लाइनिंग से आंशिक रूप से या पूरी तरह से अलग हो सकता है।
Placental abruption कई वजह से हो सकता है, जिनमें से एक स्मोकिंग भी है।

धूम्रपान गर्भ को और भी कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। जैसे:

  • जन्म के समय बच्चे के कम वजन की सम्भावना
  • Premature birth यानि समय से पहले बच्चे का जन्म
  • मिसकैरिज-miscarriage का ख़तरा बढ़ा सकता है।
  • जन्म के समय बच्चे की मृत्यु भी हो सकती है
  • जन्म के बाद भी बच्चे के जीवन को कई तरह से ख़तरा होने की सम्भावना, जैसे- श्वसन अंगों में संक्रमण, कान के संक्रमण दम्मे की समस्या, इत्यादि

आप धूम्रपान नहीं कर रही हैं, तो क्या यह काफी है?

जी हाँ, यह एक गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए बहुत सुरक्षित है। लेकिन आपको यह भी जांचना है कि अगर कोई आपके दूसरा कमरे में भी धूम्रपान कर रहा है तो भी यह सुरक्षित नहीं माना जा सकता। यह तब भी यह गर्भवती महिला, गर्भ या नवजात के स्वास्थ के लिए खतरनाक है।
यहाँ परिवार के अन्य सदस्यों और आपके साथी की ज़िम्मेदारी बनती हैं कि वो इस बात का ख्याल रखें। “खिड़की खोल कर स्मोक करना, दूसरे कमरे में जाकर स्मोक करने का आईडिया भी ख़त्म करने की ज़रूरत है।

Father smoking during pregnancy

हम समझते हैं कि स्मोकिंग छोड़ पाना एक आसान काम नहीं है, लेकिन ठान लें तो मुश्किल भी नहीं। स्मोकिंग न आपके स्वास्थ के लिए अच्छी न ही गर्भ के विकास के लिए, तो शायद यह एक सबसे अच्छा अवसर भी है आपके लिए जब आप स्मोकिंग की लत छोड़ पाने की दिशा में कोशिश ।

क्यूंकि जब बात आपके बच्चे के स्वास्थ और एक हेल्थी प्रेगनेंसी की होगी तो आपको क्या खाना है क्या नहीं, किन चीज़ों से बचना है कि लिस्ट में स्मोकिंग सबसे पहले नंबर पर है।

आप कुछ कहना चाहते हैं, पूछना चाहते हैं तो कमेंट में लिखिए आपका जवाब 1 दिन के अंदर आप तक पहुँचाया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *