उल्टी तो आ नहीं रही -क्या मैं वाक़ई प्रेग्नेंट हूँ? बॉलीवुड में तो ऐसा ही होता है न !

No vomiting (No morning sickness) in pregnancy

मैं इन विषय पर काफी सालों से काम करती आ रही थी तो यह तो मुझे पता था कि प्रेगनेंसी सभी के लिए एक जैसी नहीं होती। लेकिन मेरी तरह आप भी तो बचपन से बॉलीवुड और टेलेविज़न सीरियल्स में यह देखते बड़े हुए न कि जैसे ही लड़की को उलटी आयी, तो जी ख़ुशख़बरी है -(कई बार दुःखखबरी भी), और मैंने तो मेरे पड़ोस की भाभी को भी अपनी प्रेगनेंसी में पूरा-पूरा दिन उल्टियाँ करते देखा था, बेचारी भाभी!

वैसे आपकी जानकारी के लिए प्रेगनेंसी के पहले तीन से चार महीने सुबह के समय जो सुबह के समय ज्यादा और दिन में कई और बार- हल्के चक्कर जीमिचलाना, उल्टी जिसे मॉर्निंग सिकनेस भी कहते हैं होना बहुत कॉमन यानि के प्रेगनेंसी के दौरान बहुत सी औरतों के साथ होने वाली परेशानी तो है ही, लेकिन सभी के साथ नहीं -बस यही बात ध्यान में रखनी है।
क्यूंकि वो महिलायें जिनके साथ प्रेगनेंसी में यह बातें नहीं हो रही होती हैं वो अक्सर घबरा जाती हैं कि उनके साथ या उनकी प्रेगनेंसी में कोई गड़बड़ है।

जब मैं प्रेग्नेंट हुई तो मुझे मॉर्निंग सिकनेस बिलकुल नहीं थी। सिर्फ पीरियड्स मिसिंग थे। प्रेगनेंसी कंफर्म होने बाद भी मुझे कभी उलटी जैसा महसूस नहीं हुआ। मेरी डॉक्टर ने समझाया कि जैसे इस दौरान मॉर्निंग सिकनेस आम है वैसे ही इस दौरन मॉर्निंग सिकनेस न होना भी आम हो सकता है।

जिस दौरान मैं एक फोरम पर बतौर मोडेरेटर काम कर रही थी वहां बहुत से लोग ख़ास तौर से युवा लिखते थे कि -मेरी गर्लफ्रेंड, या मेरे पीरियड्स मिसिंग हैं या अनसेफ सेक्स हुआ था, अब उसे/मुझे चक्कर आ रहे हैं, उल्टी भी आ रही है, यानी कि वो/मैं प्रेग्नेंट हैं क्या करें? उनकी यह सभी बातें कहीं न कहीं बॉलीवुड से भी आ रही होती हैं कि यह सब हो रहा है मतलब की प्रेगनेंसी पक्की है। जबकि ऐसा नहीं है, इसको प्रेगनेंसी का पहला लक्षण नहीं माना जा सकता, यह बात तो प्रेगनेंसी के डर से भी हो सकती है जिससे घबराहट, चक्कर, उल्टी की स्थिति बन सकती है। और प्रेगनेंसी है या नहीं इसके लिए सिर्फ एक टेस्ट सही तरीका है।

अच्छा इस दौरान मैंने एक बात और सुनी कि अगर मॉर्निंग सिकनेस नहीं है तो लड़का होगा और अगर मॉर्निंग सिकनेस है तो लड़की। इस बारे में जो कुछ भी रिसर्च हुई है वो इसको सिर्फ मिथक यानी की बेकार की बात मानते हैं।

और वैसे मॉर्निंग सिकनेस क्या है, यह क्यों होती है, आप क्या कर सकते हैं। इसके लिए लेख भी चेक कर सकते हैं।

1 thought on “उल्टी तो आ नहीं रही -क्या मैं वाक़ई प्रेग्नेंट हूँ? बॉलीवुड में तो ऐसा ही होता है न !”

  1. Pingback: प्रेगनेंसी के लक्षण-प्रेगनेंसी के शुरआती लक्षण क्या है? - Mummy and Rumi - Read and share stories of motherhood

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *