Mamaearth Easy Tummy Roll-क्या वाक़ई काम करता है?

जब आप पहली बार अपने नए छोटे को दर्द बच्चे रोते हुए देखते हैं तो कैसा लगता है मैं बिलकुल समझ सकती हूँ। कुछ समझ ही नहीं आता कि अचनाक हो क्या गया है। अगर आप जॉइंट फॅमिली में रहते हैं या अपनी माँ, बड़ी बहन या दोस्त को फ़ोन करके पूछते हैं तो सबसे पहली बात वो कहेंगे कि थोड़े से हींग को पानी में मिक्स करके उसके पेट पर लगा दो, उसके पेट में दर्द होगा।
असल में यह कोलिक-colic या डाइजेशन की समस्या है। जो बच्चों के साथ 2 से 3 हफ़्ते की उम्र से 5 महीने की उम्र तक ज़्यादा चल सकता है। जिसमें बच्चा पेट भरा होने के बावज़ूद बहुत ज्यादा रोता, उनका चेहरा कई बार हल्का लाल पड़ सकता है, हाथ-पैरों में आप खींचाव-टांगों को उठाना या सीधा करते रहना, पेट का बहुत टाइट हो जाना वगहैरा लक्षण कॉमन है।

ऐसे में आप कई बातों को रख सकते हैं जिससे की बच्चे को आराम मिल सके -जिसके बारे में डिटेल में किसी दूसरे लेख में बात की जा सकती है। फिलहाल जब भी यह मेरे बच्चे के साथ होता था तो हम लोग वही हींग की होम रेमेडी तैयार करने लग जाते थे।
मुझे इंटरनेट पर कोलिक के बारे में पढ़ते हुए ही “मम्मा अर्थ” के टम्मी रोल-ऑन के बारे में पता चला, जो दावा कर रहे थे हींग और सौंफ का वही उपचार देने की को जो हम घर में बनाते हैं।

रोल-ऑन के दावे:

इसमें हिंग ऑयल है जो गैस और कोलिक के दर्द को कम करने की क्षमता के लिए जाना जाता है। इसमें एसेंशियल ऑयल, पेपरमिंट ऑयल, अदरक का तेल और डिल सीड ऑयल जैसे आवश्यक तेलों का मिश्रण है जो पेट में दर्द और सूजन से राहत देता है जो बच्चे को शांति से सोने में मदद करता है। बच्चे की त्वचा पर आरामदायक प्रभाव भी देता है। यह 100% प्राकृतिक और किसी भी अन्य हानिकारक रसायनों के बिना है जो संवेदनशील त्वचा पर इस्तेमाल सुरक्षित है।

इस्तेमाल-

40ml का इसका पैक 249. रुपये का है। इसे बच्चे के पेट और नाभि के आस पास लगाया जा सकता है। यह कहते हैं कि एक ही बार फ़र्क दिखना चाहिए लेकिन अगर ज़रूरत पड़ती है तो आप इसे दिन भर में बच्चे को दूध पिलाने के बाद 4 से 5 बार लगा सकते है।

कौन इस्तेमाल कर सकता है :
इस पर लिखा है कि आप इसे तीन महीनें से बड़े बच्चों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह कहते हैं इसे बड़े बच्चे, स्कूल जाने वाले बच्चे यहाँ तक कि पीरियड्स क्रैम्प्स के लिए महिलायें भी इस्तेमाल कर सकती हैं -ओके तो यह तो नयी जानकारी है मेरे लिए भी, मैं भी आज़मा कर देखूँगी।

यह हैं मेरा अनुभव :

मैंने इसे अपने चार महीने के बच्चे पर इस्तेमाल किया, तब जब उसको digestion या colic की प्रॉब्लम होती थी। कई बार एक बार इस्तेमाल से तो नहीं लेकिन हाँ कुछ-कुछ घंटों में इस्तेमाल से उसे बहुत आराम मिलता था।
अभी वो लगभग डेढ़ साल का है, पिछले हफ्ते ही उसका पेट बहुत ज्यादा टाइट था, मोशन में भी प्रॉब्लम थी और बहुत रो रहा था, मैंने 4 से 5 बार इस्तेमाल किया और हाँ उसको आराम मिला।

हाँ की ना:

हाँ, बिलकुल हाँ। मुझे इसकी स्मेल बहुत पसंद है, काम भी करता है भई। और सबसे ज़रूरी आराम की रोते हुए बच्चे को छोड़ आपको हींग का नुस्खा नहीं बनाना पड़ता क्यूंकि हमेशा, आधी में भी इस्तेमाल के लिए यह तैयार रहता है। इस्तेमाल करने में आसान है।
लेकिन जो इसका साइज़ है इसके हिसाब से आपको इसके 249 रूपये थोड़े ज़्यादा लग सकते हैं।
फिर भी मैं इसको बिलकुल रेकमेंड करुँगी, आपके पास अगर छोटा बच्चा है तो यह आपके पास होना ही चाहिए।

आप और किस प्रोडक्ट का रिव्यु चाहते हैं, कमेंट में बतायें। अगर में इस्तेमाल करती हूँ तो जल्दी और नहीं करती हूँ तो इस्तेमाल करके आपको अपना ऑनेस्ट ओपिनियन बताऊंगी। तब तक अपना ध्यान रखिये, सोच समझ कर ही कोई प्रोडक्ट अपने बच्चे पर इस्तेमाल कीजिये।

(यह रिव्यु पूरी तरह से मेरा निजी मत है इसमें mama-earth का कोई योगदान नहीं है )

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *