Fatherhood movie review- फादरहुड मूवी रिव्यु

अपने आसपास आपने कितने सिंगल पिताओं को देखा है? या उनके बारे में सुना है? उम्म्म! अच्छा आपने, अपने आसपास कितनी सिंगल माँओं को देखा है? या उनके बारे में सुना है? मुझे यक़ीन है कि सिंगल पिता का तो नहीं पता लेकिन सिंगल माँ के बारे में कहीं न कहीं आपने सुना होगा अक्सर अपने आसपास उन्हें देखा भी होगा। एक बच्चे का सिंगल पैरेंट होना बहुत चुनौतीभरा सफर है। खासतौर से तब जब सिंगल पैरेंट पिता हो।

FATHERHOOD NETFLIX © 2021. 

फिलहाल आज बात सिर्फ सिंगल पिता के बारे है-तकरीबन 8 साल पहले की बात है, मेरी एक सहकर्मी जो बिहार से थीं और तब तीन बेटियों की माँ भी। उन्होंने मुझे बताया कि कैसे उनके पिता और दो बच्चियों ने अपनी पत्नी और माँ को खो दिया। युवा अवस्था में होते हुए भी पिता ने दूसरी शादी करने से मना कर दिया और आजीवन अकेले ही अपनी बच्चियों को पाला-बढ़ा किया। लेकिन यह सब उनके लिए इतना आसान भी नहीं था। ख़ैर उनकी कहानी कभी और।

आज मेरी वाली मूवी में बात फादरहुड की।

आज हम बात कर रहे हैं मैथयू लोजेलिन- मैट (Matthew Logelin) और उनकी बेटी मैडी (Maddy) की जो मुख्य किरदार हैं फ़िल्म फादरहुड (Fatherhood) के। तो चलिए फादरहुड की बात करते हैं।

मैथयू एक नई जन्मी बच्ची मैडी के पिता हैं जिन्होंने प्रसव से जुडी जटिलताओं (childbirth complication) की वजह से अपनी पत्नी लिज़ (Liz) को खो दिया है। और नतीजतन मैथ्यू, अब अपनी नवजात बच्ची मैडी के सिंगल यानि अकेले पैरेंट (Guardian) हैं। फ्लैशबैकस आपको पीछे की कहानी से जोड़े रखती है। जहाँ आपको मैडी की मम्मी लिज़ से भी मिलने का मौका मिलता है। लिज़ का जाना और पीछे मैडी और मैथ्यू को छोड़ जाना आपका दिल दुखाता है।

एक नवजात के साथ मैथ्यू घर पर इस चुनौती भरी नई ज़िम्मेदारी से अकेले निपटने की कोशिश कर रहा है लेकिन मैडी की दादी और नानी भी मैथ्यू की मदद कर रहे हैं।

मैडी की नानी मेरिओन (marion) मैथ्यू से वापिस अपने होमटाउन चलने को कहती है। दोनों के बीच बहस होती है। मेरिओन एक बहुत ही कठोर लेकिन सच बात कहती है कि “एक बच्चे को बड़ा करना नॉनस्टॉप दिन और रात का काम है” मज़बूत इरादों से भरा मैथ्यू एक पल के लिए डगमगा जाता है। और कहता है वो इसके बारे में सोचेगा।

लेकिन दूसरे ही पल उसको कुछ ख़्याल आता है और वो बहुत मज़बूती से कहता है कि हाँ उसने सोच लिया है। हाँ बच्चे को बड़ा करना मुश्किल काम है लेकिन वो यह करेगा, वो यह ज़रूर करेगा और वो मैडी को बड़ा करेगा क्यूंकि वो उसका पिता है जो उसे बहुत प्यार करता है।

मैथ्यू की यह बातें सुनने के बाद आपको मैथ्यू पर एक गर्व महसूस होगा और आप कहेगें, वाह! मैथ्यू शाबाश!

अगले दिन मेरिओन मैडी से कहती है कि जब तक मैडी 6 महीने की नहीं हो जाती वो उसके साथ ही रुकेंगी। और जब तक उसे यकीन नहीं हो जाता कि मैथ्यू मैडी का ख्याल रखने के क़ाबिल है या नहीं वो वापिस नहीं जाएगी। मेरिओन खुद से यह मान चुकी है कि मैथ्यू इसके लिए तैयार नहीं है। और कहीं न कहीं मेरिओन की यह फ़िक्र जायज़ भी है।

लेकिन.. लेकिन.. मैथ्यू वापिस से एक छक्का मारते हुए अपने तर्क की बॉल ज़ोर से हवा में उछालता है कि जब तक वो खुद मैडी का ख्याल नहीं रखेगा कैसे पता चलेगा कि वो इसके काबिल है या नहीं। मैथ्यू मेरिओन से मैडी की दादी के साथ वापिस जाने का आग्रह करता है ताकि वो और मैडी अपनी ज़िंदगी की शुरुआत कर सकें।

मेरिओन इस डील पर राज़ी होती यही कि अगर मैथ्यू मैडी का ख्याल ठीक से नहीं रख पाया तो वो मैडी के साथ अपने होमटाउन शिफ्ट हो जाएगा।

अह्ह्ह्ह! तो बस यह तो शुरुआत है, आगे की कहानी मैं आपको नहीं बताने वाली। आप यह फ़िल्म देखकर पता लगा सकते हो कि मैथ्यू इस फादरहुड की यात्रा में कहाँ तक जाता है।

आपको आगे की कहानी में क्या-क्या देखने को मिलेगा? आपको प्यारी सी छोटी सी मैडी थोड़ी बड़ी होती, स्कूल जाते दिखेगी। आपको मैथ्यू के क्रेजी दोस्त देखने को मिलेंगे। और देखने को मिलेगा मैथ्यू का बहुत सपोर्टिंग ऑफिस स्टाफ।

FATHERHOOD NETFLIX © 2021. 

बोलो ज़रा हमारे यहाँ तो नई माओं को बेकार की वस्तु समझ कर, अतरंगी और झूठे बहाने बना कर काम से निकाल दिया जाता है। लेकिन इस मूवी में आपको देखने को मिलेगा जिस कम्पनी में एक इंसान ने अपनी ज़िंदगी का क़ीमती समय दिया हो वहाँ उसे इस नए सफर में कैसे एकता और साथ देकर आगे बढ़ने में मदद करना नैतिकता है।

और हाँ आपको देखने को मिलेगा मैथ्यू की ज़िंदगी में एक लव एंगल भी। वो भी बहुत मज़ेदार।

बरहाल, अपने साथ बहुत सारे टीशूज़ रख लेना जब आप यह मूवी देखना शुरू करो, बहुत सारे प्याज आपकी आँखों को नम बनाने वाले हैं, थोड़ा हसने वाले हैं और ज़िंदगी का एक नया परिप्रेक्ष्य भी देखेंने वाले हैं।

फादरहुड देखकर आइए और कमैंट्स में बताइये आपको यह फिल्म कैसी लगी। कहाँ मिलेगी देखने को? नेटफ्लिक्स पर रे बाबा!

अगली फ़िल्म का रिव्यु जल्दी ही।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *