कोविड-19 वैक्सीन-क्या प्रेगनेंसी, पीरियड्स के दौरान ली जा सकती है? क्या वैक्सीन से महिलाओं में गर्भ से सम्बंधित समस्या हो सकती है ?

Covid-19 vaccine: During pregnancy, periods or can cause infertility facts check in Hindi

कोविड-19 से बचने का कोई तरीका इस समय अगर नजर आ रहा है तो वो है वैक्सीन। लेकिन वैक्सीन से जुड़ी हुई कई बातें या कह लीजिये अफवाह सामने आ रही है। तो इन अफवाहों के बारे में के बारे में एक-एक करके बात करते हैं और उन्हें क्लियर करते हैं।

अफवाह: कोविड-19 से महिलाओं में आगे चलकर गर्भधारण करने में परेशानी हो सकती है:

सच्चाई: जो चिकित्सक शोधकर्ता हैं उनका कहना है कि इस बात को साबित करने के लिए कोई भी सबूत मौजूद नहीं है। बस यह होगा कि इस वैक्सीन को लगाने के बाद हल्का बुखार, सर दर्द वगैरह हो सकता है। जो कुछ ही दिनों में खुद ब खुद चला जाता है। इसके अलावा ऐसे कोई सबूत सामने नहीं आए हैं जो यह दावा करते हैं कि इससे महिलाओं या पुरुषों में आगे चलकर फर्टिलिटी से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

अफवाह: गर्भवती महिलाओं के लिए कोविड-19 वैक्सीन उनसेफ है:

सच्चाई: इंडिया में जो गर्भवती यह बच्चों को दूध पिलाने वाली माँ हैं उन्हें कोविड-19 वैक्सीन के ट्रायल में शामिल नहीं किया गया है। लेकिन दुनिया के कई देशों में गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन दी जा रही है क्योंकि उनका दावा है इस दौरान गर्भवती महिलाओं को और लोगों की तुलना में कोविड-19 से बहुत ज्यादा समस्या हो सकती है। ऐसे में यह वैक्सीन उन्हें कोविड-19 से सुरक्षा देता है। भारत में भी डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को यह वैक्सीन दिए जाने के पक्ष में सरकार से अप्रूवल पर बात कर रहे हैं।

अफवाह: कोविड-19 महिलाओं के पीरियड्स को प्रभावित कर सकते हैं:

सच्चाई: अभी हाल में सोशल मीडिया पर पीरियड्स और वैक्सीन से जुडी एक ख़बर बहुत वायरल हुई। जिसमें दावा था कि पीरियड्स के दौरान इम्यून/ प्रतिरक्षा बहुत कम होती है। इसलिए, महिलाओं को अपने मासिक धर्म के पांच दिनों से पहले और बाद में वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए। चिकित्सक शोधकर्ता इस बात को खारिज करते हैं कि वैक्सीन से महिलाओं के पीरियड प्रभावित हो सकते हैं। डॉ मुंजाल कपाड़िया, स्त्री रोग विशेषज्ञ ने कहा: “सबसे पहले, किसी भी इंसान की इम्यून/प्रतिरक्षा का पीरियड्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। आप अपने पीरियड्स के दौरान भी वैक्सीन ले सकती हैं। वैक्सीन से पीरियड्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा । उन्होंने कहा है बशर्ते आप बच्चे का प्लान नहीं कर रही हैं तो पीरियड्स से पहले और बाद में वैक्सीन लेने में कोई समस्या नहीं। (सोर्स quint)

मेरा अनुभव क्या रहा यह वैक्सीन लेने का। मैं आपको क्या सलाह देना चाहूँगी, वो आप यहाँ इस वीडियो में देख सकते हैं:

#Covid-19vaccine:DuringpregnancyperiodsorcancauseinfertilityfactscheckinHindi

#kyacovidvaccineseperiodsparasarpadtahai? #covidvaccineseinfertilityhotihai? #Vaccineseबांझपनhotahai?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *