माँ होना क्या हैं?-Maa hone ki paribhasha

माँ बनने की परिभाषा क्या है? बच्चें को जन्म देना? यह तो बहुत ही आउटडेटेड बात हुई। वैसे यह कौन तय करता है कि हर महिला मां बनना ही चाहती है या फिर हर महिला को मां बनना ही चाहिए? शायद हम लोग है ना?

कई असाधारण महिलाओं ने माँ होने की पारम्परिक परिभाषा को ही बदल कर दिया या कह लीजिये उन्हें बहुत मज़बूती से चुनौती दी।

फिर चाहें वो दूसरे देश से आकर भारत में बड़े-बच्चों सभी को दया प्रेम बाँटने वाली और प्रेम दया का पाठ पढ़ाने वाली मदर टेरेसा हों।

ट्रांसजेंडर व्यक्ति की पहचान वाली एक्टविस्ट गौरी सावंत जिन्होंने रुंदीवादी सोच को तोड़ कर HIV पॉजिटिव माँ की बच्ची को गोद लिया। विक्स वाला विज्ञापन तो आपको याद है न बस वही उन्ही की बात हो रही है।

Gauri sawant daughter, vicks ad gauri sawant

क्या आप तब भी कहेंगे माँ होना केवल बच्चे को जन्म देने तक ही सीमित है?

तो जब हम महिलाओं से अपेक्षा हटा देंगे कि महिला तभी पूरी महिला होती है जब वह मां बनती है, या औरतों का मां बनना जरूरी है तो एक इस असीम शब्द की गहराई की समझ और बेहतर बना पायेंगे।

क्यूंकि, हर महिला ज़रूरी नहीं की माँ बनना चाहती हो या बच्चे को जन्म देना चाहती हो। ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जो अपने खुद के चुनाव से कभी भी मां नहीं बनना चाहती, या अडोप्शन का विकल्प चुनती हैं, या पेट्स को अपने बच्चों के जैसे प्यार करती हैं, जो पूरी तरह बिल्कुल सही है क्योंकि यह उनके निजी जीवन का निर्णय है, जिसको लेने का हक केवल उन्हें हैं। फिर भी जब हम किसी महिला को बिना किसी बच्चे के देखते हैं तो हमारे मन में बहुत सारे सवाल आ जाते हैं, हाय बिचारी के बच्चा नहीं हुआ होगा, या आंकलन करने बैठ जाते हैं कि ना जाने कैसी औरत है।

इतने से भी दिल नहीं भरता तो, खुद से दुनियाँ भर की सलाह-दवाइयों की दुकान खोल कर बैठ जाते हैं। यह सब बातें बेहद असंवेदनशील हैं। हम किसी के निजी जीवन पर टिप्पणी करने या उसमें दखल देनें का सोच भी कैसे लेते हैं। बस समझना इतना है कि यह जिसका शरीर है और जिसका जीवन है निर्णय भी उसी का हैं।

फिर भी समझ ना आता हों तो कई बार ख़ुद का याद दिलाना ज़रूरी है कि माँ होना एक चुनाव है, विवशता नहीं।

कोई सवाल या कुछ कहना हो तो नीचे कमेंट में ज़रूर बतायें। और अगर आपके पास भी है कोई कहानी तो Submit your story

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *