बेबी का पहला जन्मदिन कैसे मनाएं? मैंने ऐसे मनाया।

Baby’s first birthday

जन्मदिन/birthdays  कितने ख़ास होते हैं ना? मुझे याद है मेरे जन्मदिन पर मेरी मम्मी घर पर सबके लिए पनीर की सब्ज़ी, पूरी बनाती थी और साथ में कुछ मीठा। और हो जाता था जन्मदिन। बस, सिंपल!

जब मैं माँ बनी और मेरे बच्चे का first birthday आने वाला था तो इस एक्ससिटेमेंट में ही मुझे नींद नहीं आ रही थी कि एक साल कब निकल गया। और इतनी जल्दी कैसे मेरा प्यारा छोटू सा बच्चा एक साल का हो जायेगा।

2021, कोरोना महामारी हर ख़ुशी पर भारी थी। मुझे और मेरे रूमी के पापा को कुछ समझ नहीं आया कि करें क्या।

फिर कहीं से एक बहुत अच्छी सलाह हमें मिली कि “बच्चें का पहला जन्मदिन बहुत ख़ास दिन होता है यह समय आप तीनों का होना चाहिए, और आप इसे सादगी से मनाओं या हंगामें से बच्चे को कौन सा याद रहने वाला है”।

बस, मुझे यह बात बहुत बढियाँ लगी। तो अपने बच्चें के पहले जन्मदिन को मैंने कैसे यादगार बनाया वो इस फोटो गैलरी के ज़रिये में आपसे साझा कर रही हूँ। इसके अंत में आपसे अपने दिल एक और बात कहनी है।

जन्मदिन के पहले वाली रात, रूमी, रूमी के पापा और मैंने अपना घर सजाया, खूब सारी मस्ती की। रूमी के लिए एक वीडियो नोट बनाया। इस उम्मीद में कि बड़ा होकर यह वीडियो देखेगा तो उसको समझ आयेगा कि वो पल हम तीनों के लिए कितना ख़ास था।

Baby's first birthday Hindi

अगली सुबह उठ कर सबसे अपने बच्चे के लिए आशीष, दुआएं लेने के बाद। मम्मी, पापा, रूमी ने अच्छा सा ब्रेकफास्ट बनाया। रूमी को बहुत प्यार किया। और दोपहर होते ही अपना हम निकल पड़े Sunder Nursery यह वो जगह है जहाँ सर्दियों में कई लोग आपको अपने ख़ास लोगों के साथ ख़ास पल बिताते हुए या फिर धूप में सुस्ताते दिखाई देंगे।


पहले लॉकडाउन के बाद हमारे बेबी रूमी के लिए भी यह अच्छा मौका था बाहर आने का। तो जैसा कि आप नीचे तस्वीर में देख सकते हैं मम्मी, पापा और रूमी ने रूमी खिलखिलाती धूप में रूमी के साथ बहुत मज़े किये, खूब फोटो लीं।

रूमी के लिए सबसे बेहतरीन केक

मेरी एक बहुत प्यारी दोस्त और पूर्व सहकर्मी ने हमें वहां ज्वाइन किया। (यहाँ बुलाने का विचार इन्ही का था) वो रूमी के लिए खुद से एक Apple Cake बना कर लायीं। सोचिये इससे बेहतर और क्या हो सकता है। हम तीनों ने मिलकर पार्क की धूप और पिछले एक साल की यादों को साथ दोहराया। रूमी जी के लिए बर्थडे सांग गया, और वो बेहद क्यूट केक कट किया। (काश में आपको दिखा सकती कि रूमी को अपना केक कितना पसंद आया )

#BabyfirstbirthdayinHindi
#SundernurseryBirthday

तो कुछ यूँ हमारा दिन गुज़रा। हम घर आये। रूमी बेबी सो चुके थे। रूमी के मम्मी और पापा यानी हमने एक-एक कप चाय बनाई और पी। और पिछले एक साल, रूमी का जन्म उससे जुड़ी सारी यादों को एक बार फिर याद किया।

तो क्या बर्थडे ख़त्म हो गया? जी नहीं। अगले दिन रूमी के दादा-दादी घर आए। हमने एक केक बनवाया और रूमी की अपने दादा-दादी के साथ इन यादों को संजोने के लिए, साथ ही हमारी पड़ोसन जिन्होंने रूमी के बाद मेरा बहुत साथ दिया रूमी की देखभाल में उनके साथ एक cake cutting की।

दिल की बात:

हांजी, तो अब बात दिल की। मैं समझती हूँ कि बच्चे का पहला जन्मदिन कितना बड़ा दिन होता है ख़ास तौर से मम्मी और पापा के लिए। आप सब करना चाहते हैं, अपने बेबी के लिए यह दिन यादगार बनाना चाहते हैं, कुछ बड़ा करना चाहते हैं। लेकिन आपका बेबी कहाँ इतना बड़ा है कि जहां उसे यह सब चीजें याद रहेंगी।

क्या सिर्फ लोगों को इकठा करने, इन पलों को अपने कैमरे में कैद करने के लिए इतने पैसे खर्च कर देना ठीक है? सच बताऊँ एक बड़ी पार्टी देकर भले ही आप अपने रिश्तेदारों, लोगों को ख़ुश कर देंगे, या आपके दिल को भी तस्सली हो जाएगी कि आपने अपने बच्चे के लिए यह किया। लेकिन यह आपने उसके लिए नहीं अपने लिए किया। जिसका असल में कोई लाभ है भी नहीं।

क्यूंकि इस ख़ास दिन के अवसर पर आप मेहमानों की ज़रूरतों, यह सब व्यवस्थित करने की भाग-दौड़ में लगे होंगे न कि अपने बच्चे के साथ इस ख़ास दिन को शान्ति और प्यार के साथ मना रहे होंगे।

दिल से कहूं यह एक ऐसा पल होगा है जब आप बहुत खुश होने के साथ बहुत भावनात्मक भी होंगे। क्यूंकि आप इस बच्चे को इस दुनियाँ में कैसे लाये, यह एक साल आपने कैसे गुज़ारा जिसमें खुशियाँ तो थीं ही लेकिन चुनोतियाँ भी बहुत थी।

क्या आप इन यादों, इस पल को अपने परिवार और करीबी लोगों के साथ और सबसे ज़रूरी अपने बच्चे को अपने गले लगा कर, उसे समय देकर, यह इतना प्यारा दिन साथ मना कर अपनी भावनाओं को साझा करने में गुज़ारना नहीं चाहेंगे!

यकीं मानिये मैंने तो यही किया, और यह मेरा best decision था।

वैसे आपकी जानकारी के लिए रूमी इसी महीने 2 साल का होने वाला है। अभी क्या करना है कुछ सोचा नहीं है। लेकिन अगले ब्लॉग में आपको ज़रूर पता चल जायेगा कि हमारा यह दिन कैसा गुज़रा।

तब तक आपको आपके बच्चे के जन्मदिन की बहुत शुभकामनायें, छोटा/छोटी को बहुत प्यार।

#FirstBirthdayinHindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *